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टल जायेगा कैंसर का खतरा,स्मोकिंग करने वाले करे इस खास डाइट को फॉलो

स्मोकिंग आजकल के युवाओ के एक फैशन हो गया है इससे भारत में हर साल स्मोकिंग करने वालो की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। 
इसमें पुरुष ही नहीं महिलाये भी शामिल है और आपको बात दे की स्मोकिंग करने और तम्बाकू खाने से हर साल भारत में सिर्फ 0.9 फीसदी लोग जान गंवा देते हैं और इनमें से 0.2 फीसदी महिलाएं हैं लेकिन स्मोकर्स डाइट की मद से धूम्रपान के दुष्प्रभावों को कम किया जा सकता है।
अगर आप स्मोकिंग करते है तो बीमारियों से बचने के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करे डॉक्टर्स के अनुसार स्मोकिंग करने से कैंसर, हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, कोल्ड और कफ जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं और ऐसी दिक्क़ते ज्यादातर  स्मोकिंग अधिक करने और न्यूट्रिशस फूड कम खाने से आती हैं स्मोकिंग के बाद  बॉडी में विटमिन सी और ई, जिंक, कैल्शियम, फ्लोट और ओमेगा- थ्री की कमी हो जाती है।
ऐसे में अगर फ़ूड के जरिये वे इन चीजों को ग्रहण कर लेते है तो बॉडी के डेमेज का खतरा  कम हो जाता है स्टडीज के मुताबिक रोजाना  1000 मिलीग्राम विटमिन सी लेने से स्मोकिंग के 45 फीसदी रिस्क फैक्टर कम हो सकते हैं यही नहीं स्मोकर्स में होने वाली कॉमन गम प्रॉब्लम से भी विटमिन सी आपको बचाए रखता है संतरा ,तरबूज और निम्बू ये सभी विटामिन सी से भरपूर होते है इन्हे अपनी डाइट में जरूर शामिल करे।
अगर आप रोजाना 6 से 7 कप ग्रीन टिया लेते है स्मोकिंग से होने वाला साइड इफेक्ट 40  से 50 परसेंट तक कम हो जाता है  दरअसल ग्रीन टी में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं स्मोकिंग करने से ब्रेड ब्रीडिंग की प्रॉब्लम हो जाती है ऐसे में फ्रेश ब्रीडिंग के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद है यही नहीं ग्रीन टी कैंसर के खतरे को भी कम करती है और इम्यून सिस्टम को भी सही रखती है।
खाने में हरी सब्जिया शामिल करे इनमे  कैरोटिनॉयड्स होते हैं, जिनसे कैंसर का रिस्क 20 फीसदी कम हो जाता है इसलिए पालक और ब्रोकली जैसी सब्जियों को अपनी डायट में जरूर रखें।
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