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जानें नींद से मोटापा कम करने का आसान उपाय

आज कल की इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में नींद जैसी प्यारी चीज़ किसे नहीं पसंद। लेकिन भागदौड़ भरे जीवन में नींद कहीं ना कही खो गई है। आज के समय में शरीर और दिमाग को जितनी नींद चाहिए वो उसे मिल नहीं पाती और यही कारण है कि आज के बच्चे हों, बूढ़े हों या फिर बड़े हों सभी स्ट्रेस का शिकार बन चुके है उनके अंदर झुंझलाहट, गुस्सा, ज़िद जैसी बीमारी काफ़ी बढ़ चुकी है। दरअसल आज ‘वर्ल्ड स्लीप डे’ है और इस मौके पर आपको हम नींद से जुड़ी कई जरूरी बातें बताएंगे जिसके बारें में शायद ही आपने सुना हो। अगर आप अपने मोटापे का शिकार है या आपका पेट निकल रहा है और आपके पास एक्सर्साइज़ करने का समय नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं।

बता दें कि आप सोते-सोते भी अपना पेट कम कर सकते है। आप ये सोच रहें होंगे भला सोते समय भी पेट कम होता है क्या? तो हम कहेंगे हां बिलकुल हम नींद में भी अपना पेट कम कर सकते है बस कुछ नुस्खों को अपनाने की ज़रूरत है।

ये तरीक़ा अपनाए

  • खाना खाने के फौरन बाद नहीं सोना चाहिए। सोने से करीब 1- 2 घंटे पहले खाना खाए और अगर
  • आप खाना खाने के तुरंत बाद लेटते है तो ऐसा बिलकुल ना करें, क्योंकि ऐसा करने से वज़न बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है और साथ ही ब्लड शुगर और इंसुलिन होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • रोज़ाना रात को हर्बल चाय का सेवन करें क्योंकि हर्बल चाय पीने से आपका पेट जल्द ही अंदर हो जाएगा। हर्बल चाय जैसे अदरक की चाय, पुदीने की चाय और चैमोमाइल चाय आपके बढ़े हुये पेट को कम करने के साथ-साथ आपको रिलैक्स भी करेगी और साथ ही अच्छी नींद भी देगी।
  • अगर आपको रात में नींद नहीं आती या आपको इंसोमोनिया जैसी बीमारी है तो इसके लिए आप सोने से पहले रात में पनीर खाए। इसमें लीन प्रोटीन (जिसमे वसा और कैलोरि कम पाई जाती है ) मौजूद होता है।
  • साथ ही इसमें एमीनो ऐसिड ट्रप्टोफैन भी पाया जाता है। यह सेरोटॉनिन के लेवल को बढ़ाकर अच्छी नींद लाने में मदद करता है। सेरोटॉनिन के लेवल में कमी होने के कारण लोगों को इन्सोमनिया हो जाता है।
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