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जानिए, वज़न के हिसाब से आपको प्रतिदिन कितनी रोटियां खानी चाहिए

रोटी खाना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। रोटी खाने से शरीर को भरपूर पोषक तत्व और एनर्जी मिलती हैं। लेकिन प्रत्येक मनुष्य को उसके वजन के अनुसार रोटी खानी चाहिए। अगर आप ऐसा नही करते है और बिना हिसाब की रोटी खाओगे तो आपके शरीर को नुकसान हो सकता हैं।

◆ जिन लोगों का वजन 40 से 50 किलों के बीच हैं उन्हें पूरे दिन में कम से कम 8 से 10 रोटी खानी चाहिए।

◆ जिन लोगों का वज़न 50 से 60 किलो के बीच मे हैं। उनको पूरे दिन में 10 से 12 रोटी खानी चाहिए।

◆ जिन लोगों वज़न 60 से 70 किलो के बीच मे हैं। उनको प्रतिदिन 12 से 13 रोटी खानी चाहिए।

◆ जिन लोगों का वजन 70 से 80 के बीच मे हैं। उनको 13 से 14 रोटी खानी चाहिए।

◆ जिन लोगों का वजन 80 से 90 के बीच मे हैं। उनको 14 रोटी खानी चाहिए।

जिन लोगों का वजन 90 से ऊपर है उन लोगों को अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर से सलाह लेकर ही अपना डाइट चार्ट तैयार करना चाहिए।

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