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क्या आप प्रेगनेंसी में नींद ना आने से परेशान है ? अपनाये ये 8 आसान उपाय

जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसके जीवन की वह बेहद अच्छे पल होते हैं| आप तो जानते ही हैं कि महिला की असली सुंदरता तभी नजर आती है जब गर्भवती होती है| इसके साथ ही जब महिलाएं गर्भवती होती है तो हारमोंस में परिवर्तन होता है| अक्सर कई बार गर्भावस्था के दौरान महिलाएं पूरी नींद नहीं ले पाती जिसकी वजह से मां और गर्भ में पल रहे बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है| अगर आपको भी नींद ना आने की समस्या है, तो आज हम आपको कुछ उपाय बताने वाले हैं जिससे आप नींद ना आने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं|

1. खानपान

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने खानपान पर खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए| इसके साथ ही रात के खाने में खासतौर पर मसालेदार या वसायुक्त भोजन का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे नींद नहीं आने की संभावना बढ़ जाती है|

2. थोड़ा थोड़ा करके खाए

 

अक्सर देखा जाता है कि पेट भरकर खाने से पेट से संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो जाती है जैसे कि गैस, बदहजमी, कब्ज इत्यादि| इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिए यह बेहतर होगा कि वह थोड़े-थोड़े समय बाद भोजन करें| गर्भवती महिलाओं को पूरे दिन में 5 या 6 हिस्सों में भोजन करना चाहिए|

3. कैफिन युक्त पदार्थ

 

अक्सर देखा जाता है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की कोल्डड्रिंक इत्यादि पीने की इच्छा रहती है| बताना चाहेंगे कि कैफिन युक्त पदार्थों को सेवन करने से बचना चाहिए| इसकी जगह जूस या पानी का सेवन करना चाहिए, जिससे नींद अच्छी आएगी और गर्भ में पल रहा बच्चा भी स्वस्थ होगा|

4. व्यायाम

 

वर्तमान समय में अगर कोई महिला गर्भवती होती है, तो वह व्यायाम पर पूरी तरीके से ध्यान नहीं दे पाती| बताना चाहेंगे कि गर्भावस्था के दौरान हल्का-फुल्का व्यायाम करना स्वयं और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए फायदेमंद होता है, जिसके लिए आप डॉक्टर से भी राय ले सकती हैं|

5. सोने का तरीका

 

गर्भवती महिलाओं को बाएं करवट सोने से गर्भ, किडनी और यूट्रस तक रक्त का प्रवाह बेहतर होता है| इसके साथ ही बाएं तरफ सोने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बना रहता है| गर्भवती महिलाएं पेट को आराम देने के लिए पेट व पैरों के नीचे तकिया रख सकती हैं| इसके अलावा घुटने और कमर को मोड़कर सोने से भी आपको अच्छी नींद आएगी|

6. मसाज

 

गर्भवती महिलाओं को नहाने से पहले पैरों व कमर की मसाज करनी चाहिए, जिससे नींद अच्छी आ सके| इसके साथ ही सोते समय भी इस बात का ध्यान रखें कि कमरे का तापमान सही है या नहीं| अगर गर्भवती महिलाएं इस बात का ध्यान रखती है, तो उन्हें अच्छी नींद जरूर आएगी|

7. तरल पदार्थ

 

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ जैसे पानीन जूस इत्यादि का सेवन करना चाहिए| बताना चाहेंगे कि रात को सोने से पहले तरल पदार्थों का सेवन ना करें क्योंकि इससे आपको रात में पेशाब के लिए उठना पड़ सकता है, जिसकी वजह से आपकी नींद में खलल पड सकती है|

8. तनाव

 

गर्भवती महिलाओं को तनाव से बच कर रहना चाहिए| इसके साथ ही छोटी-मोटी चीजों पर सोचना नहीं चाहिए| तनाव एवं चिंता की स्थिति बनने पर गर्भवती महिलाओं को नींद नहीं आती| इसलिए हमेशा खुश रहने का प्रयास करें और चिंता मुक्त रहें|

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