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कौन सा ड्राई फ्रूट करता है आपका वज़न कम?

चिप्स या दूसरे स्नैक्स खाने से कई गुना ज़्यादा बेहतर होता है नट्स और ड्राई फ्रूट्स खाना। ये सेहत के लिहाज़ से काफी अच्छे होते हैं। विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर ड्राई फ्रूट्स खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है। लेकिन इन्हें खाने से पहले एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि ये भले ही कितने भी हेल्दी क्यों न हो, कैलोरी तो इनमें भी होती है। अगर आप अपना वज़न कम कर रहे हैं या किसी और वजह से आपको कैलोरी कम लेनी है तो आपको मालूम होना चाहिए कि जो ड्राई फ्रूट्स आप खा रहे हैं उसमें कैलोरी कितनी है।

काजू, किशमिश से लेकर अखरोट व अंजीर तक, सभी नट्स और ड्राइफ्रूट्स में अलग-अलग कैलोरी होती है। आइये जानते हैं इन सबका कैलोरी काउंट कितना है:

(कैलोरी प्रति एक पीस)

  • खुबानी – 3.1 कैलोरी
  • किशमिश – 3.1 कैलोरी
  • पिस्ता – 4.4 कैलोरी
  • काजू – 6 कैलोरी
  • बादाम – 7.9 कैलोरी
  • अखरोट – 14.4 कैलोरी
  • अंजीर – 14.8 कैलोरी
  • खजूर – 76.1 कैलोरी

अगर आप हर रोज़ काफी मात्रा में नट्स और ड्राई फ्रूट्स खाते हैं, तो कोशिश करें कि कम कैलोरी वाले का ही चुनाव करें। अख़रोट में कैलोरी ज़्यादा है, इसलिए इसे पूरी तरह खाना बंद न कर दें। ये बहुत सी बीमारियों जैसे की हाइपरटेंशन, डायबिटीज़, दिल की बीमारी के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए इसे भी खाएं, लेकिन सीमित मात्रा में। ड्राई फ्रूट के मुकाबले नट्स में कम कैलोरी होती है। इसलिए उन्हें अपनी डायट में ज़्यादा लिया जा सकता है। खजूर में सबसे अधिक कैलोरी होती है, इसलिए उसे बहुत कम ही खाए। जिन लोगों को तुरंत एनर्जी के लिए अधिक कैलोरी चाहिए होती है, वो खजूर को प्राथमिकता दें।

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