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एक बार जरूर जान लें इसके नुकसान नारियल पानी पीने के है शौकीन तो

नारियल पानी न केवल पानी का अच्छा स्त्रोत है बल्कि इसमें विटामिन, कैल्शिमय, फाइबर, मैग्नीशियम, खनिज पदार्थ जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह न केवल हमें स्वस्थ रखते है साथ ही गर्मी के मौसम में ठंडा व तरोताजा भी रखते हैं, लेकिन इसके जितने फायदे है उतने नुकसान भी है। नारियल पानी का अधिक सेवन शरीर को कई तरह के नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए इनका सेवन करने से पहले एक बार इसके नुकसान के बारे में जरुर पढ़ लें….

1. इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए यह डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं। इतना ही नहीं दिल की मरीज भी इसी सीमित मात्रा में ही लें।

2. शरीर में अगर हर समय थकान व कमजोरी महसूस होती है तो नारियल पानी का कम सेवन करना चाहिए, इससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ सकता हैं।

3. 300 मिली नारियल पानी में 60 कैलोरी होती है, इसलिए इनका सेवन बहुत ही सावधानी से करना चाहिए। इनका अधिक उपयोग तभी करें जब आपका ऊर्जा की अधिक आपूर्ति हो रही हैं।

4. इसमें ड्यूरेटिक गुण पाए जाते है, जिससे थोड़े थोड़े समय पर पेशाब आता है। चाहे नारियल पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है लेकिन अधिक सेवन डिहाइड्रेशन का कारण भी बन सकती है।

5. यह शरीर में एक लैक्सेटिव के तौर पर काम करता है, जो कि आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करता है।

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