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अगर आप 40 साल की उम्र के बाद स्लिम और फिट रहना चाहते हैं तो आजमाए ये 4 आसान उपाय

यदि आप 40 वर्ष से अधिक उम्र के हैं तो आपने देखा होगा कि इस उम्र में वजन बढ़ना बहुत आसान है लेकिन इसे कम करना भी एक मुश्किल काम है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है वजन भी बढ़ने लगता है। 40 साल की उम्र के बाद मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है जिससे वजन तेजी से बढ़ता है।

इसलिए आज हम आपके लिए कुछ उपयोगी घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जो 40 साल की उम्र के बाद भी वजन को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेंगे।

1. तनाव कम लें

 

तनाव लेने से शरीर में हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं जिससे मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। योग और ध्यान को स्ट्रोक से कम किया जा सकता है और हार्मोन भी संतुलित होते हैं। चिंता या अवसाद के कारण भी बड़ी संभावना होती है।

2. पोषण का ध्यान रखें

वजन कम करने के साथ-साथ आपको पोषण के बारे में भी सावधान रहना होगा। अपने आहार में प्रोटीन कार्ब्स, फाइबर जैसे आहार शामिल करें। जीरा पिएं और अधिक पानी पिएं। इसके अलावा एक प्लेट पर जितनी जरूरत हो उतना ही खाएं इस बात से अवगत रहें कि आप कितना और क्या खा रहे हैं।

3. हेल्दी लीवर

 

लिवर शरीर के आवश्यक अंगों में से एक है। लिवर द्वारा दो कार्य किए जाते हैं , पहला वसा और दूसरा विषहरण। सबसे पहले आपको भोजन में चीनी, कृत्रिम चीनी या ट्रांसफ़ैट्टी एसिड को कम करना होगा।

4. अनुशाशन बनाए रखे

 

महिलाएं अक्सर बढ़ती उम्र के साथ अपनी इच्छा खो देती हैं । इसका कारण यह है कि वह खुद की देखभाल करना भूल जाता है जिसके कारण शरीर कई बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है। अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत करें। पर्याप्त नींद और वजन भी मोटापा कम करने में मदद करता है और यह चयापचय को भी स्वस्थ रखता है। 40 से अधिक महिलाओं को अधिक नींद की आवश्यकता होती है जो उन्हें पूरे दिन स्वस्थ रहने दे सकती है।

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